Dipawali or Diwali

दीपावली या दिवाली क्या सही है?

दीपावली शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के दो शब्दों ‘दीप’ अर्थात ‘दिया’ व ‘आवली’ अर्थात ‘लाइन’ या ‘श्रृंखला’ के मिश्रण से हुई है। कुछ लोग “दीपावली” तो कुछ “दिपावली” ; वही कुछ लोग “दिवाली” तो कुछ लोग “दीवाली” का प्रयोग करते है ।

यहाँ यह जान लेना जरूरी है कि प्रत्येक शुद्ध शब्द का प्रयोग उसके अर्थ पर निर्भर करता है ।

शुद्ध शब्द “दीपावली” है , जो ‘दीप'(दीपक) और ‘आवली'(पंक्ति) से मिलकर बना है । जिसका अर्थ है ‘दीपों की पंक्ति’ । ‘दीप’ से ‘दीपक’ शब्द की रचना होती है ।

‘दिवाली’ शब्द का प्रयोग भी गलत है क्योंकि उपयुक्त शब्द ‘दीपावली’ है । ‘दिवाली’ का तो इससे भिन्न अर्थ है ।जिस पट्टे/पट्टी को किसी यंत्र से खींचकर खराद सान आदि चलाये जाते है ,उसे दिवाली कहते है इसका स्थानिक प्रयोग दिवारी है और ‘दिपाली’-‘दीपालि’ भी । दीपावली का बिगड़ा हुआ रूप ‘दीवाली’ है दिवाली नहीं; परंतु विशुद्ध एवं उपयुक्त शब्द दीपावली है ।

इसके उत्सव में घरों के द्वारों, घरों व मंदिरों पर लाखों प्रकाशकों को प्रज्वलित किया जाता है।

दीपावली जिसे दिवाली भी कहते हैं उसे अन्य भाषाओं में अलग-अलग नामों से पुकार जाता है जैसे : ‘दीपावली’ (उड़िया), दीपाबॉली'(बंगाली), ‘दीपावली’ (असमी, कन्नड़, मलयालम:ദീപാവലി, तमिल:தீபாவளி और तेलुगू), ‘दिवाली’ (गुजराती:દિવાળી, हिन्दी, दिवाली, मराठी:दिवाळी, कोंकणी:दिवाळी,पंजाबी), ‘दियारी’ (सिंधी:दियारी‎), और ‘तिहार’ (नेपाली) मारवाड़ी में दियाळी।

Ref- https://hi.wikipedia.org

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!